google.com, pub-7118703508047978, DIRECT, f08c47fec0942fa0
आपला जिल्हा

कोयला धुलाई बनी अवैध कमाई का जरिया

N N ग्लोबल कोल वाशरी में हो रही मिलावट?

चंद्रपुर :- चंद्रपुर जिला ब्लैक गोल्ड के नाम से जाना जाता है। इस जिले में अनेक कोयला खदानें मौजूद हैं। उसी के साथ यहाँ कोयला व्यवसाय करने वालो की संख्या भी अधिक है। साथ ही यहां कॉल वाशरी की भी भरमार है। कोयला वाशरी में कोयला आता तो धुलाई के लिएं है। पर वाशरी के मालिक द्वारा उसे मलाई में तब्दील किया जाता है। इसलिए कई बार जिले में धुलाई के नाम पर मलाई खाने की चर्चा आम सुनाई देती हैं।

N N ग्लोबल कोल वाशरी फिर एक बार चर्चा में आई है। इस वाशरी से सरकारी संयंत्रो को भेजे जाने वाले कोयले को बाहरी बाजारों में बेचे जाने की खबरे हमेशा से ही छपा करती हैं। पर प्रशासन द्वारा इस और कभी ध्यान नहीं दिया जाता है। जिस से N N ग्लोबल कोल वाशरी के मालिक के हौसले और बुलंद होते नजर आते है। और मिलावटी का धंधा और जोरो पर कीया जाता हैं। जिसका आर्थिक नुकसान प्रशासन को उठाना पढ़ता नजर आता है।

धुलाई के नाम पर कैसे खाते है मलाई?
सभी कोल वाशरी में कोयले की धुलाई कर कोयले की गुणवत्ता बढ़ा कर संबंधित संस्थानों को भेजने के लिए लाया जाता है। आने वाले कोयले की अच्छी तरह धुलाई कर उसमे आने वाला डस्ट अलग कर उसकी गुणवत्ता बढ़ा कर सरकारी संयंत्रो को भेजने का काम वाशरी में किया जाता है। पर N N ग्लोबल कोल वाशरी के मालिक द्वारा धुलाई के लिए आने वाले कोल को अलग कर अच्छी गुणवत्ता वाले कोयले को बाहरी बाजारों में बेचने का काम फिर एक बार जोरो पर जारी है। जिस से सरकारी संयंत्रो को भेजा जाने वाला कोयला बाहरी बाजारों में अच्छे दामो में बिकता नजर आता है। और सरकारी संयंत्रो को निरूपयोगी डस्ट धुलाई के नाम पर भेजा जा रहा है। जिस से धुलाई के लिए आने वाले कोयलें की मलाई बना कर खाने का प्रयास N N ग्लोबल कोल वाशरी के मालिक द्वारा किया जा रहा है।

कहा से आती है मिलावटी सामग्री
कोल वाशरी के मालिक द्वारा बिजली निर्माण केंद्र, सीमेंट फैक्ट्री, जैसे केन्द्रों से निकलने वाले निरूपयोगी डस्ट का इस्तेमाल कोल वाशरी में मिलावट के लिए किया जाता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राजुरा तहसील में स्थित पिछले कई वर्षो से बंद पड़ी एक फैक्ट्री से इस डस्ट को निकाला जा रहा। और एक कथित व्यक्ति द्वारा इस डस्ट को N N ग्लोबल कोल वाशरी तक पहुंचाने का काम किया जा रहा हैं। जिस से N N ग्लोबल कोल वाशरी के मालिक द्वारा वाशरी में अच्छे कोयले में मिलावट कर सरकारी संयंत्रो को भेजा जा रहा है। अब देखना यह है की संबंधित विभाग द्वारा क्या इस मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी?

शेष भाग 2 में

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button